दुनिया की 6 अनसुलझे रहस्य- Unsolve Mysterius Fact

देखते देखते 2018 आ गया लेकिन क्या आपको पता है कि आज भी दुनिया में ऐसी बहुत सी रहस्य है जिन्हें आज तक कोई भी सुलझा नहीं सका है। आज इस पोस्ट में मैं उन्ही में से कुछ रहस्य बताऊंगा जो आप लगभग पहले से नही जानते होंगे और इन सभी रहस्य को आज तक बड़े से बड़े वैज्ञानिक भी सुलझा नहीं पाये है जो आज भी अनसुलझे है।तो चलिए जानते है दुनिया के 6 अजीब गरीब रहस्य के बारे में जिन्हें आज तक कोई भी वैज्ञानिक सुलझा नहीं पाया है और न ही सुलझा पाएंगे।

दुनिया के 6 अनसुलझे रहस्य जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा सका:

ये 6 अनसुलझे रहस्य आज तक ना किसी के समझ आये है ना ही इनका कोई राज पता चला है लेकिन इनका कोई राज तो जरुर होगा जो हमको और आपको पता नहीं है।

1.हर कोई जानता है कि मनुष्य के अलग-अलग ब्लड ग्रुप होते हैं लेकिन आज तक कोई यह नहीं जानता कि ऐसा क्यों है ? बहुत से वैज्ञानिकों ने इस पर बहुत माथा पच्ची करी और जानने का प्रयास किया लेकिन आज तक पता नही लगा पाए और यह अब तक रहस्य बना हुआ है।

2. 15वीं शताब्दी में एक रहस्यमयी लिपि लिखी गई और इसे 240 पेजो की किताब में संकलित भी किया गया। वैज्ञानिक इसे वोय्निच मेन्युस्क्रिप्ट कहते हैं, लेकिन इस भाषा को आज तक नहीं पढ़ा जा सका है। इसे पढ़ने में वैज्ञानिक अभी तक 100 प्रतिशत असफल हैं।

कई लोग दावा करते हैं कि इस लिपि को अन्य ग्रह से आए हुए लोगों ने लिखा है, लेकिन कारण जो भी हो आज तक यह लिपि बिल्कुल भी नहीं पढ़ी जा सकी है।

3. Malaysia Airlines Flight Mh 370 अचानक गायब हो गया जिसका flight model number Mh 370 march 2014 में उडान भरने के थोड़ी देर बाद अचानक गायब हो गया था।
दरासल हुआ ये था कि जब Mh 370 flight ने उडान भरी थी तो थोड़ी देर बाद उसका air traffic control से सम्पर्क टूट गया था उसके बाद उस flight का दुनिया में कही कोई पता नहीं चला था की वो कहा गया। ना ही उससे दोबारा सम्पर्क हो सका।

Malaysia flight में उडान के दौरान 239 यात्री सफर कर रहे थे जिनका आज तक कोई भी अता पता नहीं चला है। वो plain आज भी हर व्यक्ति के लिये रहस्य बना हुआ है और आज भी scientist इस रहस्य की खोज कर रहे है।

4. साल 1854 में इंग्लैंड में रहने वाली ‘जो गिरादेल्ली’ ने एक अलग ही तरह का आग का खेल दिखाना शुरु किया, इस खेल को बहुत से लोग पसंद भी करने लगे। इस खेल में ‘गिरादेल्ली’ एक गरम-गरम लाल दहकता हुआ लोहे का टुकड़ा निगल जाती थी, लेकिन इसके बावजूद उनको कोई भी नुकसान नहीं होता था।

यहां तक की वह दहकते हुए धातु के टुकडे जैसे चाकू, तलवार अपने शरीर से सटाकर मोड़ देती थी और इन्हें अपनी जीभ से चाटा करती थी, लेकिन इसके बावजूद वह कभी भी नहीं जली और न ही इसे किसी प्रकार का कोई नुक्सान हुआ। वैसे बहुत सारे लोग इसे एक सामान्य चालाकी मानते थे लेकिन फिर भी कोई भी आज तक यह साबित नहीं कर पाया कि यह कैसे होता था।

5. कैपलर टेलिस्कोप एक ऐसी शक्तिशाली दूरबीन है जो हमें 1200 से भी ज्यादा संभावित दुनिया ढूंढने में मदद कर सकती है। ऐसा विश्वास किया जाता है कि की करीब 37 तारों में से एक तारे के मंडल में एक धरती अवश्य होनी चाहिए परंतु फिर भी हम अभी तक किसी भी जीवन के बारे में नहीं जान सकें हैं। क्या हम इस विशाल ब्रह्माण्ड में बिलकुल अकेले हैं।

6.1518 वीं शताब्दी में रोमन शहर में एक ऐसी विचित्र नाचने वाली बीमारी फैली जिसे लोगों ने “डांसिंग प्लेग (Dancing Plague)” का नाम दिया और इस रहस्यमई बीमारी को आज तक नहीं समझा जा सका।

करीब 400 लोग जो एक रोमन शासित शहर में रहते थे, अचानक ही नाचना शुरु किया जो करीब एक महीने तक लगातार नाचते ही रहे कई लोगों ने इन्हें रोकने की कोशिश की परंतु वह नाकामयाब रहे।इन लोगों में से अधिकतर लोग थकान, दिल का दौरा तथा खून की नसें फट जाने के कारण मारे गए। यह बीमारी आज तक एक रहस्य बनी हुई है।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे सभी social sites (Facebook,twitter,google+,whatsapp) पर share करे और इसके साथ हमारे ब्लॉग को जरूर subscribe करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *