विज्ञान के 6 अनसुलझे रहस्य- Science Mysterius Fact

क्या आपको पता है की विज्ञान में ऐसी बहुत सी रहस्य है जिन्हें आज तक कोई भी सुलझा नहीं सका है। आज इस पोस्ट में मैं उन्ही में से कुछ विज्ञान की अनसुलझे रहस्य बताऊंगा जो आप लगभग पहले से नही जानते होंगे और इन सभी रहस्य को आज तक बड़े से बड़े वैज्ञानिक भी सुलझा नहीं पाये है जो आज भी अनसुलझे है वैसे आज भी वैज्ञानिक इनपर research कर रहे है जो हो सकता है ना सुलझ सके।तो चलिए जानते है विज्ञान की 6 रहस्य के बारे में जिन्हें आज तक कोई भी वैज्ञानिक सुलझा नहीं पाया है।

विज्ञान के 6 अनसुलझे रहस्य जो अभी तक अनसुलझे है:

1.अंतरिक्ष में 80 फीसदी से ज्यादा पदार्थ दिखाई नहीं देता और इसे डार्क मैटर कहते हैं। आज तक यह रहस्य बना हुआ है कि डार्क मैटर किस चीज से बना है। डार्क मैटर का पता 60 साल पहले चला था लेकिन आज तक इसके होने की पुष्टि नहीं हो पाई है।

2.माना जाता है कि अंतरिक्ष की कुल ऊर्जा का 70 फीसदी हिस्सा डार्क ऊर्जा है। यह अंतरिक्ष के फैलाव के फलस्वरूप पैदा हुई। यह ऊर्जा स्थिर या परिवर्तनशील है, यह अब तक ज्ञात नहीं।

3.क्या अंतरिक्ष में एक मात्र मनुष्य ही प्रखर बुद्धि जीव है या उसके अलावा दूसरे ग्रहों पर अन्य जीव भी हैं, यह रहस्य भी बना हुआ है।

4.यह एक बड़ा सवाल है कि पृथ्वी पर इंसान के अस्तित्व की शुरुआत कहां से हुई। साथ ही सवाल यह भी है कि यह शुरुआत पृथ्वी पर ही क्यों हुई। कई शोध बताते हैं कि मनुष्य का विकास जटिल अणुओं के विघटन और सम्मेलन से हुआ होगा, लेकिन सारे जवाब अभी नहीं मिले हैं।

5.चंद्रमा का गुरुत्व बल समुद्र में ज्वार भाटा आने का कारण है। पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल उसे सूर्य के कक्ष में स्थिर रखता है। लेकिन यह गुरुत्वाकर्षण बल असल में कहां से आया, वैज्ञानिक इसे पूरी तरह से स्पष्ट नहीं कर पाए हैं। यह गुरुत्वाकर्षण अन्य कणों के गुरुत्व केंद्र के साथ कैसे संतुलन बनाता है?

6.हम जानते हैं कि भूगर्भीय परतों के खिसकने से भूकंप आते हैं, ज्वालामुखी फटते हैं या फिर महाद्वीपों या पहाड़ों की रचना होती है। लेकिन इन परतों के खिसकने के कारण को रिसर्चर आज तक पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये विज्ञान की 6 अनसुलझे रहस्य जिन्हें कोई नही सुलझा पाया पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे सभी social sites (Facebook,twitter,google+,whatsapp) पर share करे और इसके साथ हमारे ब्लॉग को जरूर subscribe करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *