स्मार्टफोन की दुनिया के उप-रु 10,000 सेगमेंट का भारत में स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा जोरदार मुकाबला किया जा रहा है। यह एक ऐसा खंड है जो देश में बिकने वाले सबसे अधिक स्मार्टफ़ोन देखता है जैसा कि काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट से स्पष्ट होता है जिसमें कहा गया था कि Redmi 6A और Redmi Y2 (रिव्यू), दोनों पिछले साल भारत में सबसे अधिक बिकने वाले फ़ोन थे। ओप्पो एक ब्रांड के रूप में अब तक इस सेगमेंट में भारी निवेश नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि यह ओप्पो A5s के साथ इसे बदल देता है, जिसकी कीमत 9,990 रुपये है।

Oppo A5s रिव्यू: अच्छी बैटरी लाइफ, डिस्प्ले लेकिन कैमरा और सॉफ्टवेयर के लिए काम की जरूरत है
ओप्पो A5s।

मुझे ओप्पो A5s के साथ कुछ समय बिताने के लिए मिला और जबकि डिवाइस कुछ पहलुओं में अच्छा है जैसे कि इसकी बड़ी और इमर्सिव डिस्प्ले और अच्छी बैटरी लाइफ, अन्य चीजें जैसे कैमरा, सॉफ्टवेयर और प्रदर्शन पीछे की सीट लेते हैं। Realme 3, जो ठीक उसी कीमत पर शुरू होता है, मुझे एक अधिक बेहतर उपकरण के रूप में दिखाई दिया।

क्या आपको ओप्पो A5s खरीदना चाहिए? मुझे नहीं लगता। ऐसा क्यों है जानने के लिए पढ़ें।

उत्तम दर्जे का सूक्ष्म डिजाइन
फोन का डिज़ाइन इसकी कीमत को देखते हुए काफी उत्तम दर्जे का है। फोन का पिछला हिस्सा प्लास्टिक से बना है और इसमें फ्लैट रेड फिनिश है।

ओप्पो Xiaomi की किताब से एक पत्ता निकाल सकता था और दो-टोन रंग ढाल डिजाइन में डाल सकता था।
ओप्पो Xiaomi की किताब से एक पत्ता निकाल सकता था और दो-टोन रंग ढाल डिजाइन में डाल सकता था।

सोने के उच्चारण के साथ एक फिंगरप्रिंट रीडर है और एक दोहरे कैमरे की स्थापना क्षैतिज रूप से, फिर से सुनहरे लहजे के साथ की गई है। प्लास्टिक बैक फिंगरप्रिंट्स और स्मूदीज़ से काफी प्रभावित है, और चीजों को खराब करने के लिए इन्हें पोंछना काफी कठिन है।

ओप्पो A5s काफी मज़बूत तरीके से बनाया गया है और इसके बड़े पायदान को देखते हुए हाथ में हल्का महसूस होता है। फोन के बाईं ओर, हम वॉल्यूम रॉकर बटन देखते हैं जबकि दाईं ओर हम पावर बटन देखते हैं। फोन के फ्रंट में एक बड़ा डिस्प्ले है जो सबसे ऊपर ड्रॉप-नॉच और सबसे नीचे एक ठोड़ी है। फोन का फ्रेम भी प्लास्टिक का बना है।

कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर पर सोने का उच्चारण एक अच्छा स्पर्श है।
कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर पर सोने का उच्चारण एक अच्छा स्पर्श है।

कुल मिलाकर, फोन अपनी कीमत के लिए काफी सभ्य दिखता है, लेकिन हाल ही में लॉन्च हुए Redmi Y3 में डुअल-टोन ग्रैडिएंट फिनिश के साथ Redmi ने शानदार काम किया है, जो डिवाइस को एक शानदार लुक देता है।

एक इमर्सिव डिस्प्ले
फोन में एचडी + रिज़ॉल्यूशन वाला 6.2 इंच का डिस्प्ले है जो जीवंत लगता है और थोड़ा संतृप्त होता है। ऐसा नहीं है कि मैंने 10k रुपये वाले फोन से बहुत अधिक उम्मीद की थी, मैं बड़े और इमर्सिव डिस्प्ले पर सामग्री देखकर खुश था। प्रदर्शन की तुलना अपने प्रतिद्वंद्वी, Realme 3 से करने पर, मुझे कोण और चमक के स्तर को देखने के मामले में Oppo A5s का प्रदर्शन थोड़ा बेहतर लगा।

वाटरड्रॉप नॉच काफी अच्छा है।
वाटरड्रॉप नॉच काफी अच्छा है।

डिवाइस पर कोई वैकल्पिक प्रदर्शन अंशांकन विकल्प नहीं हैं, लेकिन आप रंग तापमान को कूलर या गर्म में बदल सकते हैं। डिस्प्ले पैनल को गोरिल्ला ग्लास 3 से कवर किया गया है, जो एक निराशाजनक सा है जो यह बताता है कि Xiaomi Y3 और एंट्री-लेवल Xiaomi Redmi 7 के फ्रंट में गोरिल्ला ग्लास 5 पैनल हैं। ओप्पो A5s अतिरिक्त रूप से नाइट शील्ड मोड प्रदान करता है जो रात में पढ़ते समय आपकी आंखों की सुरक्षा कर सकता है।

ओप्पो A5s पर डिस्प्ले काफी अच्छा है।
Oppo A5s पर डिस्प्ले काफी अच्छा है।

ऑल-इन-सभी ओप्पो A5s की कीमत बिंदु के लिए अच्छा प्रदर्शन है, हालांकि, इसमें जोड़ा गया है कि Redmi Note 7 के विपरीत HD + डिस्प्ले है, जो 9,999 रुपये से शुरू होता है और इसमें FHD / डिस्प्ले होता है। जबकि एक पर अपने हाथों को प्राप्त करना एक चुनौती थी फोन अब एक खुली बिक्री पर चला गया है।

सॉफ्टवेयर को काम चाहिए
मैंने ओप्पो एफ 11 प्रो और रियलमी 3 प्रो की समीक्षा की है, दोनों ही एंड्रायड पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 के साथ आते हैं। मैंने कहा कि ColorOS 6.0 पिछले संस्करणों में सबसे बड़ा उन्नयन है क्योंकि इसने ब्लोट को कम किया और UI को नेविगेट करने में अधिक आसान दिया। हालाँकि, Oppo A5s दिनांकित ColorOS 5.2 के साथ आता है जो Android 8.1 पर चलता है।

ओप्पो A5s UI।
ओप्पो A5s UI।

सॉफ्टवेयर अनुभव निश्चित रूप से कुछ पॉलिश की जरूरत है। एक अधिसूचना मुद्दा है जो बाईं ओर एक स्वाइप के साथ सूचनाओं को नहीं हटाता है। इसके बजाय एक सूचनाओं को हटाने के लिए दो स्वाइप करना पड़ता है जो स्पष्ट रूप से थोड़ा परेशान करता है। बहुत अधिक ब्लोट भी है जैसे कि ब्राउज़र, गैलरी और ओप्पो ऐप स्टोर के लिए अलग-अलग ऐप। कोई ऐप ड्रावर भी नहीं है, जो हमेशा मेरे लिए बुमराह था। मेरा मानना ​​है कि डिवाइस के ColorOS 6.0 में अपग्रेड होते ही इनमें से अधिकांश समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

औसत पोर्ट्रेट मोड के साथ निर्णायक कैमरे
Oppo A5s में f / 2.2 अपर्चर वाला 13 MP का प्राइमरी सेंसर और 2 MP रेजोल्यूशन वाला f और 2.4 अपर्चर वाला सेकेंडरी डेप्थ सेंसर है। कैमरे द्वारा ली गई तस्वीरें उस चीज से बेहतर हैं जो मैं उम्मीद कर रहा था। रंग थोड़े संतृप्त होते हैं लेकिन फोटो को अधिक विकराल रूप देते हैं। एक Realme 3 पर शूट किए गए फोटो की तुलना में कम बैरल डिस्टॉर्शन के साथ-साथ अत्यधिक धूप के क्षेत्रों में भी एक्सपोजर ठीक दिखाई देता है। शॉट्स पर डायनामिक रेंज उतनी ही अच्छी थी जितनी की उम्मीद की जा सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *